चांदी की पायल कैसे साफ करते हैं , How to clean silver anklet

चांदी के जेवर / पायल घर पर कितनी सफाई है

नमस्ते, प्रिय पाठको  में आपका दोस्त expert24ctgoldandsilver आज आपको बताने वाला हूँ की चांदी के पायल जेवर कैसे साफ़ करते है ! क्योकि अक्सर चांदी के जेवर का रंग पसीने और पानी की वजह से काला पड़ जाता है तो हम उन्हें कैसे साफ कर सकते हैं!
 


तो आइये शुरू करते है की हमे क्या करना होगा।

सबसे पहले आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी!

1. 5 या 10 अरिहा को गैस से हल्का जला कर 1 टैब में लगभग 2 लीटर पानी में मसल ले!



2. पीतल के तार वाला ब्रश जो से जेवर को साफ कर देगा!





3. ताप रोधी पट्टिका जिस पर वस्तु को गर्म किया जाता है! 4. आइलिन सिल का ओबाब यानि सैलफ्यूरिक एसिड H2SO4






  





5. मैं एक छोटा हूं





6. गॉर्ड टोर्च





7. 500 मिला पानी! 8. चूना पावडर सुखाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।








तो आइये प्रक्रिया को समझना है 

सबसे पहले आप कांच या प्लास्टिक के बर्तन में 10 मिलीलीटर सलफ्यूरिक एसिड को 500 मिलीलीटर पानी में सावधानी से मिला ले क्यों की ये एसिड पानी के तापमान को बढ़ा देंगे ऐसे में आप सावधानी से एसिड को पानी में प्याज और ऑच्छे से मिला ले! 

अब 5 अरिहा को गैस से हल्का जला कर 1 टैब में लगभग 2 लीटर पानी में मसल ले!

अब टा रोधी पट्टिका यानि जविन पेपर पर चांदी की वस्तु को रखने कर गैस टोर्च की सहायता से हलके हलके लाल गर्म करे की उसका मेल जल जाए ओर ध्यान रखे की ज्यादा गर्म होने से आपके चांदी की वस्तुगत हो सकती है!

अब आप अपनी चांदी की वस्तु को बहुत ठंडा होने दे जैसे आप लगे की यह गर्म है!
उसके बाद आप अपने चांदी की वस्तु या जेवर को रिमट की सहायता से सलफ्यूरिक एसिड मिले पानी में डाल कर 30 मिनिट के अंदर छोड़ दें!
30 मिनिट के बाद आप देखते की आपकी चांदी की वस्तु चूना पावदार की तरह सफेद हो गई है!

उसके बाद आप टीटी की सहायता से अपने जेवर को एसिड के पानी से बहार निकले ओर साफ पानी से धोले!
अब अरिहा के पानी को इस्तेमाल करते हुए पीतल के ब्रश से अपने जेवर को जमींन पर रख कर दबा के रगड़ रगड़ 10 मिनिट तक सब तरफ से कर साफ करंगे!

अब आपने देखागे की आपकी चांदी की वस्तु चमकने लगी है! 

यकीन मानिए आपके चांदी के जेवर या वस्तु बिलकुल नए जैसे चमकदार लगेंगे!

अब आप अपने जेवर को साफ पानी से धो ले ओर वापस सलफ्यूरिक एसिड मिले पानी में डाल दे!

अब आप जेवर को सुखाने के लिए चूना पावडर का इस्तेमाल करे! आप अपने जेवर को aicd के पानी से जीनटी की सहायता से निकले और सूखे चूना के पावडर में डाल कर अच्छे हिलाए और 1 घंटे के लिए छोड़ दे!

1 घंटे के बाद आप अपने जेवर के ऊपर से सूखे कपडे या नर्म बाल वाले ब्रश की सहायता से अतिरिक्त चूना पाउडर को साफ कर ले! 

अब आपका चांदी के जेवर पहनने के लिए तैयार है। आप इस आनंद को महसूस करेंगे।


आपको मेरी साझा की गयी जानकारी कैसी लगी अगर आपका कोई सवाल नहीं है तो ब्लॉग को  सब्सक्राइब करेंमुझे कम करके जरूर बताएं!
मुझे उसका जवाब देने में ख़ुशी होगी! 
धान्यवाद आभार 

             भाषा न समझने वालो के लिए इंग्लिश में बदला गया है!              जो लोग हिंदी भाषा नहीं समझते उनके लिए अंग्रेजी को बदल दिया गया है! घर पर चांदी के गहने / पायल कितनी साफ करेंनमस्ते, प्रिय पाठकोंविशेषज्ञ 24ctgoldandsilverमें आपका दोस्तआज मैं आपको चांदी की पायल के गहने साफ करने के बारे में बताने जा रहा हूं! क्योंकिपसीने और पानी के कारणचांदी केगहनों का रंग अक्सर काला हो जाता है, हम उन्हें कैसे साफ कर सकते हैं! तो चलिए शुरू करते हैं कि हमें क्या करना है।











सबसे पहले आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी!


1. 5 या 10 अरिहा को गैस से हल्का जलाएं और 1 टैब लें और इसे लगभग 2 लीटर पानी में मैश कर लें!



2. गहने को साफ करने के लिए वायर ब्रश से चलते हैं!
3. तांत्रिक पट्टिका जिस पर वस्तु गर्म होती है! 4. 10 मिली सल्फ्यूरिक एसिड H2SO4!

















5. एक छोटी लाश 6. गैस मशाल 7. 500 मिला पानी! 8. चूना पाउडर का उपयोग सूखने के लिए किया जाएगा। तो चलिए प्रक्रिया को समझते हैं। सबसे पहले, एक ग्लास या प्लास्टिक के बर्तन में 500 मिली पानी में 10 मिली सल्फ्यूरिक एसिड मिलाएं, क्योंकि यह एसिड पानी के तापमान को बढ़ा देगा, इसलिए आपको सावधानी से एसिड को पानी में मिलाना चाहिए। यह ठीक है! अब 5 अरथी को गैस से हल्का सा जला लें और 1 टैब लें और इसे लगभग 2 लीटर पानी में मैश कर लें!





























अब गैस पर टार्च की सहायता से चांदी की वस्तु को आंच पर रखें, गैस की मशाल की मदद से इसे हल्का गर्म करें ताकि इसका संयोजन जल जाए और ध्यान रखें कि अधिक गर्म होने के कारण आपकी चांदी की वस्तु पिघल सकती है! अब अपनी चांदी की वस्तु को उतना ही ठंडा होने दें जितना आपको लगता है कि यह गर्म है! उसके बाद आप अपने चांदी के आइटम या गहने को लाशटी की मदद से सलफ्यूरिक एसिड मिश्रित पानी में डालें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें! 30 मिनट के बाद आप देखेंगे कि आपका चांदी का सामान चूने के पाउडर जैसा सफेद हो गया है! उसके बाद हंटरटी की मदद से अपने दोस्तों को तेजाब के पानी से ढोकर साफ पानी से धो लें! अब अरिथा के पानी का उपयोग करते हुए, पीतल के ब्रश का उपयोग करते हुए, अपना वाल्व ज़मीन पर रख दें और इसे साफ करने के लिए 10 मिनट के लिए सभी तरफ से रगड़ें!


सोने की चांदी के बारे में दिलचस्प तथ्य जानने के लिए नीचे दी गई सूची पर क्लिक करें।










अब आपने देखा कि आपकी चांदी की वस्तु चमकने लगी है!
माना जाता है कि आपके चांदी के गहने या आइटम नए तरह से चमकते हैं! अब अपने गहनों को स्वच्छ पानी से धो लें और वापस सलफ्यूरिक एसिड मिश्रित पानी में डाल दें! अब आप गहने को सुखाने के लिए चूने के पाउडर का इस्तेमाल करते हैं! आप अपने गहनों को लाशटी की मदद से पानी से निकाल दें और इसे सूखे चूने के पाउडर में डालकर अच्छी तरह हिलाएँ और 1 घंटे के लिए छोड़ दें! 1 घंटे के बाद, एक सूखे कपड़े या श्याम हेयर ब्रश का उपयोग करके अपने गहने के ऊपर से अतिरिक्त चूने के पाउडर को साफ करें! अब आपके चांदी के गहने पहनने के लिए तैयार हैं। आप इसे पहनकर खुश महसूस करेंगे! आपको मेरी साझा जानकारी कैसी लगी, अगर आपका कोई सवाल नहीं है, तो ब्लॉग को सब्सक्राइब करें। मुझे कम करके जरूर बताएं!मुझे इसकी उत्तर देने में खुशी होगी!

















बहुत बहुत धन्यवाद


Post a Comment

0 Comments